Breaking News

पाक की ‘वीजा चाल’ पर BCCI ने मांगी ‘नो टैरर अटैक’ गारंटी, जानिए क्या है पूरा मामला

0 191
भारत में होने वाले टूर्नामेंटों के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने आईसीसी से कहा था लिखित वीजा गारंटी दिलाने के लिए.
एक मैच के दौरान भारत और पाकिस्तान के क्रिकेटर.

नई दिल्ली: भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच देखने को दुनिया में सबसे रोमांचक खेल नजारों में से एक गिना जाता है. लेकिन दोनों देशों के बीच क्रिकेट संबंध राजनीतिक उथलपुथल से प्रभावित होते रहते हैं. यह समस्या क्रिकेट ही नहीं अन्य खेलों में भी दोनों देशों के बीच होने वाले मुकाबलों या एक-दूसरे के यहां किसी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में भाग लेने के दौरान खिलाड़ियों को जूझना पड़ता है. दोनों देशों के बीच इस खटास का सबसे बड़ा कारण पाकिस्तान की तरफ से भारत में अशांति फैलाने के लिए भेजे जाने वाले आतंकवादी रहे हैं. शायद यही कारण है कि जब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने 2021 में भारत में क्रिकेट खेलने के लिए पहले से वीजा कंफर्म होने की गारंटी मांगी तो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने उसे पहले ‘नो टैरर गारंटी’ देने जैसा करारा जवाब देकर चुप करा दिया.

भारत में होने हैं टी20 और वनडे वर्ल्ड कप
बता दें कि इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के बाद इस टूर्नामेंट के अगले  संस्करण का आयोजन 2021 में भारतीय सरजमीं पर ही होना है. इसके अलावा 2023 में होने वाले आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप (ICC World Cup) का आयोजन भी भारत को ही सौंपा गया है. इन दोनों टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए पाकिस्तानी क्रिकेट टीम को भारत आना होगा, जो दोनों देशों के बीच चल रहे वर्तमान तनावपूर्ण संबंधों के चलते उसके लिए बेहद कठिन दौरा साबित होगा.

पाक ने मांगी है लिखित में वीजा मिलने की गारंटी
पाकिस्तान ने आईसीसी (ICC) से कहा है कि वह इन दोनों टूर्नामेंट में भाग लेने की रजामंदी तभी देगा, जब बीसीसीआई उसे इस बात की लिखित गारंटी देगा कि पाकिस्तानी टीम को वीजा हासिल करने में कोई परेशानी नहीं होगी. पीसीबी चीफ वसीम खान (Wasim Khan) ने एक यूट्यूब चैनल से कहा था कि हम भारत में खेलने के लिए वीजा हासिल करने और खेलने की इजाजत हासिल करने में कोई परेशानी नहीं उठाना चाहते.

बीसीसीआई ने दिया है ऐसा रिएक्शन
बीसीसीआई के एक आला अधिकारी ने कहा है कि पहले पाकिस्तान को ‘नो टैरर अटैक गारंटी’ देनी चाहिए. उन्होंने कहा, ‘आईसीसी के नियम पूरी तरह स्पष्ट हैं कि किसी तरह का सरकारी हस्तक्षेप नहीं होना चाहिए, लेकिन यह क्रिकेट बोर्डों पर भी लागू होता है कि उनके संचालन में सरकार को निर्देश नहीं देने चाहिए. ‘उन्होंने आगे कहा, ‘पीसीबी को भारतीय बोर्ड से वीजा संबंधी आश्वासन मांगने से पहले इस बात की लिखित गारंटी देनी होगी कि सीमा पर किसी तरह की दुश्मनी नहीं दिखाई जाएगी.’ उन्होंने कहा, ‘क्या पीसीबी इस बात का लिखित आश्वासन दे सकती है कि पाकिस्तान सरकार सीमा पर भारत में किसी तरह का अतिक्रमण नहीं होने देने, पाकिस्तानी साइड से सीजफायर का उल्लंघन नहीं करने या भारतीय धरती पर पाकिस्तान से किसी तरह के आतंकी हमले को नहीं होने देने या पुलवामा हमले जैसी घटना दोबारा नहीं होने देना सुनिश्चित करेगी.’

नोट :- अन्य अपडेट लगातार पाने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें। आप हमें ट्वीटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। आप हमारा एंड्राइड ऐप भी डाउनलोड कर सकते है। नवीनतम वीडियो न्यूज देखने के लिए हमें यूटूब (Youtube) पर सब्सक्राइब करें।


सूचना :- यह खबर Digital Team AB Live News , के द्वारा अपडेट की गई है। इस खबर की सम्पूर्ण जिम्मेदारी Digital Team AB Live News की होगी। www.ablivenews.com या संपादक मंडल की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।

PostBodyTop