Breaking News

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में आगे आया चीन, टीके संबंधी गठबंधन ‘कोवैक्स’ में हुआ शामिल

0 97

दुनियाभर के लिए मुसीबत बने कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ जंग में अब चीन भी आगे आ गया है और चीन ने शुक्रवार को बताया कि वह कोविड-19 के टीके संबंधी गठबंधन ‘कोवैक्स’ में शामिल हो गया है. चीन में कोरोना वायरस के टीके के तीन उम्मीदवार क्लीनिकल परीक्षण के तीसरे चरण में है.

चीन के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि देश ने गठबंधन का सह-नेतृत्व कर रहे ‘गावी’ के साथ समझौते पर गुरुवार को हस्ताक्षर किए. शुरुआत में, चीन गठबंधन में शामिल होने पर सहमत नहीं था. वह गठबंधन में शामिल होने की अंतिम सीमा तक इसमें शामिल नहीं हुआ था.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने जारी किया बयान

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने एक बयान में कहा, “हम खासकर विकासशील देशों को टीकों का समान वितरण सुनिश्चित करने के लिए ठोस कदम उठा रहे हैं और उम्मीद करते हैं कि और सक्षम देश कोवैक्स से जुड़ेंगे एवं इसे समर्थन देंगे.

चीन कैसे योगदान देगा अभी स्पष्ट नहीं

समझौते की शर्तें अभी स्पष्ट नहीं हैं और यह भी जानकारी नहीं है कि चीन इसमें कैसे योगदान देगा. इससे पहले, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा था कि चीन विश्व के लोगों की भलाई के लिए टीका बनाएगा.

अमेरिका का गठबंधन में शामिल होने से इनकार

इस गठबंधन को इसलिए बनाया गया है, ताकि अमीर देश संभावित टीका खरीदने पर सहमत हों और गरीब देशों तक इसे मुहैया कराने में मदद करे. अमेरिका ने इस गठबंधन में शामिल होने से इनकार कर दिया है.

नोट :- अन्य अपडेट लगातार पाने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें। आप हमें ट्वीटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। आप हमारा एंड्राइड ऐप भी डाउनलोड कर सकते है। नवीनतम वीडियो न्यूज देखने के लिए हमें यूटूब (Youtube) पर सब्सक्राइब करें।


सूचना :- यह खबर Digital Team AB Live News , के द्वारा अपडेट की गई है। इस खबर की सम्पूर्ण जिम्मेदारी Digital Team AB Live News की होगी। www.ablivenews.com या संपादक मंडल की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।

PostBodyTop